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मोबाइल उपकरणों के लिए अपनी साइट का अनुकूलन करने के लिए 10 युक्तियाँ

 मोबाइल उपकरणों के लिए अपनी साइट का अनुकूलन करने के लिए 10 युक्तियाँ

मोबाइल ब्राउज़िंग भविष्य है। पिछले कुछ वर्षों में मोबाइल ब्राउज़िंग में विस्फोटक वृद्धि की भविष्यवाणी करते हुए विभिन्न अध्ययन किए गए हैं, और अब जब iPhone और ब्लैकबेरी उपकरणों ने मोबाइल ब्राउज़िंग में रास्ता बदल दिया है, तो बाढ़ खुल गई है। मोबाइल ब्राउज़िंग संपूर्ण रूप से वेब ब्राउज़िंग का एक महत्वपूर्ण अनुपात खाने के लिए सेट है, इसलिए उस क्षमता को पकड़ने के लिए, आपकी साइट को मोबाइल देखने के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है। ये शीर्ष युक्तियाँ बताती हैं कि कैसे आपकी साइट को बेहतर तरीके से एक्सेस किया जा सकता है …

धीमे कनेक्शन के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

अपनी साइट को डिज़ाइन करते समय सुनिश्चित करें कि अधिकांश मोबाइल उपयोगकर्ताओं के पास तकनीक में नवीनतम नहीं होगा, और इसलिए उनका कनेक्शन विशेष रूप से तेज़ नहीं होगा। यदि आपकी साइट को उनके मोबाइल डिवाइस पर लोड करने में बहुत लंबा समय लगता है, तो संभावना है कि वे ऊब जाएंगे और कहीं और देखेंगे।

छवि फ़ाइलें कम करें

छवियाँ एक वेबसाइट पर शानदार दिखती हैं, लेकिन मोबाइल डिवाइस पर, वे एक दर्द हो सकते हैं। उपयोगकर्ता विशाल अंतराल और पार नहीं देखना चाहते हैं जहां उनकी छवियां होनी चाहिए, और कहीं और दिख सकती हैं यदि यह सब वे आपकी साइट पर देखते हैं। इसलिए, अपनी छवियों को ऑप्टिमाइज़ करें ताकि वे तेज़ी से लोड हो, आपके मोबाइल उपयोगकर्ताओं को सामान वितरित करने में मदद करें।

फ्लैश से बचें

फ़्लैश पीसी या लैपटॉप पर अद्भुत ग्राफिक्स के लिए बना सकता है, लेकिन स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल उपकरणों पर, फ्लैश क्रैश हो जाता है या लोड करने में विफल रहता है। iPhone, iPod और iPad Flash का समर्थन नहीं करते हैं, और iPhone OS स्मार्ट मोबाइल उपकरणों के लिए सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम होने के कारण, आप Flash का उपयोग करके दर्शकों का एक बड़ा हिस्सा अलग कर देंगे।

वीडियो पर भरोसा मत करो

शुरुआती नामों में मंत्र “मल्टीमीडिया, मल्टीमीडिया, मल्टीमीडिया” था। हां, हम जानते हैं कि पीसी उपयोगकर्ताओं को वीडियो, ऑडियो, गेम और अन्य इंटरैक्टिव टूल के साथ खेलना पसंद है, लेकिन अब मोबाइल पर ब्राउज़ करने वाले कई उपयोगकर्ताओं के साथ, वीडियो जो हमेशा लोड करने के लिए ले जाते हैं और फिर अधिकांश उपकरणों पर ठीक से खेलने से इनकार करते हैं। यदि आप मोबाइल ऑडियंस को लक्ष्य कर रहे हैं तो वीडियो सामग्री के उपयोग से बचें।

इसे पतला रखें

मोबाइल ब्राउजिंग के बिना डिजाइन की गई वेबसाइटें अक्सर क्षैतिज अतिप्रवाह समस्याओं के खिलाफ आती हैं, जहां उपयोगकर्ता सब कुछ बाएं से दाएं नहीं देख सकते हैं और क्षैतिज रूप से टॉगल करते रहना पड़ता है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए कष्टप्रद है। मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए चीजों को केंद्रीय रखने के लिए आप अपनी साइट को एक केंद्रीय कॉलम में डिज़ाइन करके इससे बच सकते हैं।

नेविगेशन को वास्तव में सरल बनाएं

यदि आपका नेविगेशन छवियों पर क्लिक करने पर निर्भर करता है, तो मोबाइल उपयोगकर्ता आपकी साइट को नेविगेट करने के लिए संघर्ष करेंगे, क्योंकि ये धीमे कनेक्शन पर लोड होने में अधिक समय लेंगे। इसलिए, मोबाइल फोन पर नेविगेशन और उपयोगकर्ता की यात्रा को जितना संभव हो सके उतना कम गति के आधार पर इमेज और प्लगइन्स पर डिज़ाइन करें।

HTML को ऑप्टिमाइज़ करें

आपके द्वारा किए जा सकने वाले सबसे कुशल, अर्थपूर्ण HTML का उपयोग करें और अपने CSS में प्रस्तुति पर अधिक जोर दें। CSS अधिक शक्तिशाली है और प्रेजेंटेशन डेटा के साथ आपकी साइट को अव्यवस्थित नहीं करता है, इसलिए साइट को मोबाइल उपयोगकर्ताओं द्वारा अधिक आसानी से देखा जा सकता है।

विशेष प्रभाव खो देते हैं

डायनामिक प्रभाव बस अधिकांश मोबाइल ब्राउज़रों में अच्छी तरह से अनुवाद नहीं करते हैं। जब पीसी पर देखा जाता है तो वे किसी साइट पर बहुत अधिक नहीं जोड़ते हैं, और जब उपयोगकर्ता आपकी साइट को मोबाइल पर देखने की कोशिश करते हैं, तो कुछ भी नहीं बल्कि खीज लाता है।

नियंत्रण पाठ आकार

मोबाइल डिवाइस पर बड़ा पाठ अनजाना है क्योंकि स्क्रीन बहुत छोटी है, और उपयोगकर्ताओं को बॉडी टेक्स्ट प्राप्त करने के लिए स्क्वैश-अप शब्दों के माध्यम से नीचे स्क्रॉल करना होगा। इसे ध्यान में रखते हुए, आपके बड़े टेक्स्ट हेडर आपके बॉडी टेक्स्ट के आकार से दोगुने से अधिक नहीं होने चाहिए, और मोबाइल डिवाइस पर कई लाइनों में उन्हें फैलाने से बचने के लिए हेडलाइन यथासंभव कम होनी चाहिए।

मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए लिखें

अधिकांश मोबाइल ब्राउज़र उपयोगकर्ता, मोबाइल ऑपरेटर ऑरेंज के अनुसार, यह महसूस करते हैं कि वेब पेजों पर उसी सामग्री के बजाय मोबाइल के लिए विशिष्ट सामग्री होनी चाहिए। यदि आप इस मार्ग से नीचे जाने की योजना बना रहे हैं, तो याद रखें कि आपको अपने मोबाइल सामग्री की संरचना और विशेषताओं को नहीं बदलना चाहिए; आपको वास्तविक शब्दों को भी संपादित करने की आवश्यकता है। जब वे आपकी साइट पर पहुंचते हैं, तो मोबाइल उपयोगकर्ताओं के चलते रहने की संभावना अधिक होती है, और इसलिए उनके पास पढ़ने के लिए कम समय होता है, और स्थान की कमी की समस्या भी होती है। तो, मोबाइल के लिए आपकी कॉपी यथासंभव संक्षिप्त और छिद्रपूर्ण होनी चाहिए

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